Cloud Hosting Kya Hai – क्लाउड होस्टिंग क्या होती है ?

By | September 11, 2021

Cloud Hosting Kya Hai:- दोस्तों आज मैं आपके लिए क्लाउड होस्टिंग के बारे में जानकारी लेकर आया हूं दोस्तों अगर आप भी अपनी वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको वेब होस्टिंग के बारे में जानकारी ले लेनी चाहिए क्योंकि आज के समय में अपनी वेबसाइट को सही तरह से मेंटेन कर पाना हर एक के बस की बात नहीं है हमें अपनी वेबसाइट को मेंटेन करने के लिए एक अच्छे नॉलेज की आवश्यकता होती है वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सी चीजों को ध्यान में रखना होता है । अगर आप‌ भी साइट बनाने जा रहे हैं तो आपको डोमेन नेम और होस्टिंग की जानकारी होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह दो चीजें ऐसी हैं जिनकी मदद से हम वेबसाइट बना सकते हैं इन दोनों के बिना हम वेबसाइट नहीं बना सकते ।

 

वेब होस्टिंग क्या होती है ?

Cloud Hosting Kya Hai :- दोस्तों वेब हसप्ताहोस्टिंग एक तरह की सुविधा होती है जो वेबसाइट को इंटरनेट में जगह देने का काम करती है दोस्तों जिस प्रकार हम अपनी दुनिया में रहते हैं और यहां रहने के लिए जगह खरीदते हैं बिल्कुल उसी प्रकार हमारी वेबसाइट को भी इंटरनेट की दुनिया में रहने के लिए जगह खरीदनी पड़ती है‌ मैं जगह हम वेब होस्टिंग के द्वारा खरीदते हैं इसका एक मतलब यह भी होता है कि आपने अपनी वेबसाइट की फोटो वीडियो और फाइल को स्टोर करने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर खरीदा है जैसे आप अपने कंप्यूटर में डाटा स्टोर करते हैं बिल्कुल उसी तरह वेब होस्टिंग की वजह से आप अपना डाटा ऑनलाइन स्टोर करते हैं तथा जरूरत पड़ने पर कहीं से भी एक्सेस किया जा सकता है ।
वेब होस्टिंग का मुख्य काम आपकी वेबसाइट को 24 घंटे ऑनलाइन रखना होता है आज मार्केट में कई कंपनियां ऐसी हैं जो हमें वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं जिनको हम वेब सर्वर भी कहते हैं ।

 

वेब होस्टिंग के प्रकार

दोस्तों अब आप यह तो समझ गए कि वेब‌ होस्टिंग क्या होती है अब हम आपको वेब होस्टिंग के प्रकार बताने जा रहे हो वेब होस्टिंग मुख्य चार प्रकार की होती है ।

  • Shared web hosting
  • VPS
  • Dedicated web hosting
  • Cloud web hosting

दोस्तों यह वेब होस्टिंग के चार प्रकार थे इन सभी का काम अलग अलग होता है तथा इनके अलग-अलग फीचर होते हैं इनमें से क्लाउड वेब होस्टिंग सबसे अच्छी होती है ।

 

क्लाउड वेब होस्टिंग क्या है और यह काम कैसे करती है ?

क्लाउड वेब होस्टिंग , होस्टिंग का एक ऐसा प्रकार है जिसने आपकी वेबसाइट का डाटा एक के बजाय अलग-अलग सर्वर पर स्टोर होता है यह तरीका वेवहोस्टिंग की पुरानी जनरेशन से एकदम अलग है पुरानी होस्टिंग में डाटा एक ही सर्वर पर स्टोर होता था लेकिन जबसे क्लाउड वेब होस्टिंग आई है तब से आपका डाटा अलग-अलग सर्वर पर स्टोर होने लगा है और उन्हें जोड़कर एक नया सर्वर बनाया जाता है इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि अन्य होस्टिंग में डाटा एक ही सर्वर में होता है अगर कभी‌ सर्वर खराब हो जाता है तो सारा काम रुक जाता है लेकिन क्लाउड होस्टिंग में अलग-अलग सरवर होने की वजह से अगर एक सरवर खराब भी हो जाता है तुम दूसरे सर्वर से कनेक्ट करके अपने काम कर लेते हैं ।

 

क्लाउड होस्टिंग के फायदे ।

Bandwidth

क्लाउड होस्टिंग में bandwidth की दिक्कत नहीं होती है क्योंकि सारे सरवर मिलकर bandwidth को शेयर करते हैं और अगर जैसे ही किसी एक की bandwidth कमजोर हो जाती है या खत्म हो जाती है तो दूसरा सर्वर आपकी वेबसाइट को बैंडविथ प्रदान करता है ।

Traffic

क्लाउड वेब होस्टिंग में ट्रैफिक को लोड करने की क्षमता अधिक होती है इसको इस हिसाब से डिजाइन किया जाता है कि यह अनलिमिटेड ट्रैफिक सह लगे।

Loading Time

क्लाउड होस्टिंग में वेबसाइट का लोडिंग टाइम बहुत ही कम होता है यह इसके सबसे बड़ी खासियत होती है ।

 

क्लाउड होस्टिंग के नुकसान

क्लाउड होस्टिंग में सही तरह से रूट एक्सेस नहीं मिल पाता है ।

क्लाउड होस्टिगं थोड़ी सी महंगी होती है लेकिन फीचर की बात करें तो इसके फीचर डेडिकेटेड होस्टिंग के मुकाबले सस्ती होती है ।

 

तो दोस्तों यह आपके लिए क्लाउड होस्टिंग से संबंधित एक छोटी सी जानकारी थी जिसमें हमने आपको क्लाउड स्टोरेज की परिभाषा तथा इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताएं ऐसे ही हो जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद|

Leave a Reply

Your email address will not be published.