Computer Mae Folder Kaise Banaye

By | September 11, 2021

Computer Mae Folder Kaise Banaye कंप्यूटर में फोल्डर कैसे बनाएं ?

हमारे कंप्यूटर में बहुत सारी अलग-अलग फाइल होती हैं जो हम विभिन्न कामों में इस्तेमाल करते हैं इसीलिए दोस्तों हम अलग अलग फाइल को अलग-अलग प्रकार की कैटेगरी में रखते हैं जिसके लिए हमें फोल्डर बनाने पड़ते हैं दोस्तों फोल्डर एक बॉक्स की तरह होता है जिस पर हम एक नाम लिख देते हैं जो हमें यह बताता है कि इस बॉक्स के अंदर सिर्फ उसी प्रकार की फाइल्स है जैसा फोल्डर के टाइटल में लिखा है ।

कंप्यूटर में फोल्डर की जरूरत हमें अक्सर पड़ती है क्योंकि हम सब जानते हैं कि कंप्यूटर में हमारे पास बहुत सारी फाइल होती हैं जिन्हें अलग-अलग रखना जरूरी होता है ताकि समय आने पर हम उसे आसानी से पा सके इसीलिए हम अलग-अलग तरह के फोल्डर बना देते हैं ।

अगर आप मान लीजिए कोई ऑफिशियल काम करते हैं और पर्सनल काम भी उसे कंप्यूटर के द्वारा करते हैं तो ऐसे में आप पर्सनल फोटो या डॉक्यूमेंट और ऑफिशियल फोटो रखने के लिए अलग-अलग प्रकार के फोल्डर बनाते हैं जिससे आपको उन दोनों के बीच का अंतर पता चलता रहे|

 

फोल्डर कैसे बनाएं ?

फोल्डर बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है यह बहुत ही आसान काम है आज हम आपको तीन ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से फोल्डर बना सकते हैं ।

सबसे पहले आपको जहां आपको फोल्डर बनाना है वहां पर आपको माउस कर राइट क्लिक करना है उसके बाद में न्यू पर माउस के पॉइंट को ले जाना है और वहां आपको फोल्डर के नाम पर क्लिक करना है जैसे ही आप फोल्डर पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया फोल्डर बनकर आ जाएगा इस फोल्डर का नाम न्यू फोल्डर लिखा होगा जिसे आप एडिट करके कुछ भी कर सकते हैं यह फोल्डर बनाने का पहला तरीका था ।

 

फोल्डर बनाने का दूसरा तरीका थोड़ा सा अलग है इसमें आपको किसी भी फोल्डर को पहले ओपन करना है अगर आप उसके अंदर भी एक अन्य फोल्डर बनाना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप फॉलो करने हैं

इसके लिए आपको सबसे पहले फोल्डर के ऊपर साइड में टाइटल बार में न्यू फोल्डर बनाने का आइकन क्लिक करना है उस आइकन पर क्लिक करते ही आपके सामने नया फोल्डर बन कर आ जाएगा जिसका नाम आप कुछ भी लिख सकते हैं ।

दोस्तों यह तरीका सबसे आसान है जिससे आप फोल्डर के अंदर फोल्डर बनाना चाहते हैं वह भी आसानी से कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको Ctrl+shift+n को एक साथ दबाना है और अब आपका नया फोल्डर अपने आप बन जाएगा इसका नाम आप कुछ भी रख सकते हैं ।

 

फोल्डर में क्या-क्या दिया होता है ?

फोल्डर में फाइल रखने के साथ-साथ अन्य भी कई काम कर सकते हैं जब भी आप किसी फोल्डर को ओपन करेंगे उसके ऊपर एक टाइटल बॉक्स बना होगा जिसमें आपको कई तरह के ऑप्शन दिए गए होंगे जिन ऑप्शन का इस्तेमाल आप नीचे बताए गए तरीके के अनुसार कर सकते हैं ।

Title bar

फोल्डर के सबसे ऊपर टाइटल बार नाम का आपको एक ऑप्शन दिखेगा जिसमें आपको फोल्डर का नाम देखने को मिल जाएगा और साथ में आपको यहां फोल्डर की प्रॉपर्टी देखने का भी मौका मिलता है इसी में अगर आप चाहे तो आपको न्यू फोल्डर बनाने का ऑप्शन भी मिल जाएगा ।

Address bar

एड्रेस बार से आप की लोकेशन का पता चलेगा कि आप कौन से ड्राइव और कौन से फोल्डर में इस समय है अगर आप किसी फोल्डर पर डायरेक्ट जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एड्रेस बार पर क्लिक करना पड़ेगा और आपको जिस फोल्डर में जाना है उसकी लोकेशन डालनी होगी यह करते ही आप उस फोल्डर तक पहुंच जाएंगे ।

Minimize maximize close button

दोस्तों यह तीन ऑप्शन होते हैं जो कि फोल्डर को छुपाने और फोल्डर की साइज को कम करने के लिए हम इस्तेमाल करते हैं इसकी सहायता से फोल्डर को बंद भी किया जा सकता है इसमें सबसे पहले बटन मिनिमाइज का होता है जिस पर क्लिक करने से फोल्डर छुप जाता है अगर हम दिबारा इस फोल्डर को खोलना चाहते हैं तो इसके लिए हमें टास्कबार में फोल्डर के आइकन पर क्लिक करना होगा जिससे फोल्डर अपने आप हमारे सामने खुलकर आ जाता है।

 

कंप्यूटर फोल्डर का नाम कैसे बदलें ?

अगर आपने कोई फोल्डर बनाया है जिसका नाम आप को बदलना है तो आप तो आप सबसे पहले उस फोल्डर को खोलें जिसका आपका नाम बदलना है फुले खोलने के बाद मे आपको f2 बटन दबानी है यह तो बातें ही पहले वाला नाम एडिट हो जाएगा और इसके बदले आप कंप्यूटर से नया नाम इंटर कर सकते हैं ।

अगर आप ऊपर वाले तरीके से इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो एक और आसान तरीका है इसके लिए आपको सिर्फ उस फोल्डर पर अपने माउस की सहायता से राइट क्लिक करना होगा राइट क्लिक करते हि‌ आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल कर आ जाएंगे थोड़ा नीचे जाने पर आपको उसमें एक रिनेम का ऑप्शन देखेगा जैसे ही रिनेम पर क्लिक करेंगे पहले वाला नाम एडिट होने का ऑप्शन आ जाएगा आप उसको एडिट करके नया नाम लिख सकते हैं ।

यह आपके लिए कंप्यूटर में Computer Mae Folder Kaise Banaye तथा उसको एडिट करने से संबंधित छोटी से जानकारी थी आशा करता हूं आपके लिए जानकारी मददगार साबित होगी ऐसी हो जानकारी पाने के लिए आप हमारे साथ बने रहे बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.