Jio Meet Apps हुआ लांच एक साथ 100 लोगों के साथ कर सकते हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग

By | September 11, 2021

Jio Meet Apps:- नमस्कार दोस्तों मैं प्रदीप कुमार आपका अपने ब्लॉग वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपके लिए फिर एक इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहे हैं। आज हम इस आर्टिकल के  माध्यम से बात करेंगे Jio Meet Application के बारे में। अभी हाल ही में रिलायंस कंपनी ने Jio Meet Application लांच किया है।

रिलायंस कंपनी ने झूम एप्लीकेशन को टक्कर देने के लिए अपना जिओ मेट एप्लीकेशन को लॉन्च किया है। क्योंकि इस टाइम कोरोनावायरस की वजह से हर तरफ  लॉकडाउन लगा हुआ है। और अधिकतर लोग अपने ऑफिस का काम घर से ही कर रहे हैं और मीटिंग के लिए जूम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं। और टाइम स्कूल बंद होने की वजह से सारे बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन यानी जूम एप्लीकेशन की मदद से की जा रही है।

 

Jio Meet Apps

इन्हीं सब परेशानी को देखते हुए रिलायंस कंपनी ने भी अपना Jio Meet Application  लांच किया है। जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति इस एप्लीकेशन के माध्यम से ऑनलाइन मीटिंग कर सकता है। यह एप्लीकेशन जूम एप्लीकेशन के अपेक्षा बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है आपको बहुत सारी ऐसी  सुविधाएं मिल रही हैं जो आपकोजूम अप्लीकेशन में नहीं मिलती थी।

आप जानते हैं कि Jio Meet Application  में क्या-क्या सुविधाएं आपको दी जा रही हैं।

 जिओ मीट क्या है

जिओ  मीट एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग एप्लीकेशन है। जिसकी मदद से आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग कर सकते हैं।  इस एप्लीकेशन को खुद रिलायंस जियो ने लॉन्च किया है। Jio Meet Application के बारे में चर्चा बहुत दिनों से चल रही थी। पर अब इसे आधिकारिक तौर पर लांच कर दिया गया है।

 

 Jio Meet Application  के फीचर्स

HD  वीडियो कॉन्फ्रेसिंग क्वालिटी

Jio Meet Application  में आपको एचडी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग क्वालिटी की सुविधा मिलती है। इससे आप फुल एचडी क्वालिटी में अपने दोस्तों के साथ ऑनलाइन मीटिंग कर सकते हैं।  जिओ मेट एप्लीकेशन एक बिल्कुल फ्री एप्लीकेशन है। आप इसे गूगल के प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें आपको साइन अप करने के लिए आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है।

100 से अधिक लोगों के साथ एक साथ करें कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग

जी हां दोस्तों आप जियो मेट एप्लीकेशन के माध्यम से एक साथ 100 से अधिक लोगों के साथ आप ऑनलाइन कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग कर सकते हैं। आपको  जूम अप्लीकेशन में केवल 40 लोगों को एक साथ कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग करने की सुविधा मिलती थी।

Jio Meet Apps  आप हर डिवाइस में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आपको  अपने हिसाब से मीटिंग शेड्यूल कर सकते हैं। और आप अपने मीटिंग का स्क्रीन शेयर भी कर सकते हैं।

 माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल और एंड्रॉयड पर कर सकते हैं इस्तेमाल

आप Jio Meet Application  को अपने एप्पल स्मार्टफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर बहुत ही आसानी से यूज कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह एप्लीकेशन माइक्रोसॉफ्ट को भी सपोर्ट करता है। जिससे कि आप जिओ मेट एप्लीकेशन को अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 अन्य फीचर्स

आप वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के दौरान मीटिंग को म्यूट और अन म्यूट भी कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन का सीधा मुकाबला जूम एप्लीकेशन से है।  Jio Meet Application में आप लगातार 24 घंटे तक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग मीटिंग कर सकते। जबकि आप जूम एप्लीकेशन में केवल 40 मिनट तक ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग मीटिंग कर सकते हैं।

 

 निष्कर्ष

दोस्तों अगर आप भी अपने ऑफिस का काम वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से करते हैं तो आपके लिए Jio Meet Apps  बहुत ही अच्छा प्लीकेशन है। एप्लीकेशन को 30 जून को लांच किया गया था और अभी तक इस एप्लीकेशन को 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।

अगर आपको  यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.